Wednesday, June 14, 2023

पहली बार मीठी याद

 जीवन में बहुत कुछ या सभी कुछ पहली बार होता है और वह पहली बार एक याद छोड़ जाता है चाहे मीठी या खट्टी कड़वी।

कल ऐसा ही एक पहली-पहली बार हुआ।

भाई बहुत सालों बाद भारत आया है। मेल मुलाकातों का दौर चल रहा है। कल रात वह घर आया हम देर तक बातचीत करते रहे फिर खाना खाने बाहर गये। होटल के बाहर गाड़ी पार्क करके हम उतरे और डाइनिंग में पहुँचे तभी उसके मोबाइल पर पापाजी का फोन आया। उनसे बात करते उसने कहा जीजाजी को काॅल कर।

मैंने पर्स खोला मोबाइल निकालने के लिए लेकिन उसमें मोबाइल नहीं था। हडबडाना स्वाभाविक था मैंने दो बार बैग चैक किया कुर्ते की जेब चैक की मोबाइल कहीं नहीं था।

घर से निकलते समय पतिदेव का फोन आया था मैंने ताला लगाते हुए बताया था उन्हें कि हम बाहर जा रहे हैं और फोन साथ रखा था फिर फोन कहाँ गया?

भाई ने पूछा जीजाजी का नंबर याद है? उसने टेम्पररी एक नंबर लिया है भारत का उस फोन में नंबर सेव नहीं था।

संयोग से मुझे सिर्फ एक ही नंबर याद है पतिदेव का मैंने तुरंत उसे बताया।

वहाँ से क्या कहा गया नहीं पता लेकिन वह तुरंत उठ खड़ा हुआ ओके ओके हम जाते हैं।

उसके पीछे पीछे मैं भी उठ गई। उसने चलते हुए बताया कि जीजी तेरा फोन नीचे गिर गया है और किसी के पास है वह नीचे इंतजार कर रहे हैं।

तब तक उसने मेरे मोबाइल पर फोन लगा दिया। लिफ्ट से रूफ टाप से नीचे आते वह लगातार बात करता रहा कि बस हम आ रहे हैं दो मिनट रुकिए।

बाहर गाड़ी के पास दो युवक खड़े थे यही कोई 25=28 साल के। चूंकि बात करते करते ही हम वहाँ पहुँचे थे इसलिए पहचान का कोई संकट उपस्थित नहीं हुआ। भाई का नंबर सेव था।

उन्होंने फोन वापस किया और बताया कि वे यहीं खड़े थे आपने गाड़ी खड़ी की तब तक यहाँ कुछ नहीं था और अचानक हमें फोन दिखा। चूंकि उसमें लाॅक नहीं था और लास्ट काॅल पापा न्यू के नाम से सेव था इसलिए उस पर काॅल लगा दिया।

हमें लगा आप यहाँ नहीं हैं तो हम थाने में जमा करवाने जा रहे थे।

उन्हें खूब सारा धन्यवाद दिया और उनका नाम पूछा वह विपुल तिवारी था बनारस से। इंदौर में उसका अपना होटल है।

संयोग से भाई अभी बनारस यात्रा करके आया है और अभी भी बनारस के प्रभाव में है। मैं बनारस जाने के दो मौके अपने अनमनेपन में छोड़ चुकी हूँ और बनारस इस तरह भी मुझे इस बात का अहसास करवा रहा है।

जब से मोबाइल रखना शुरू किया यह पहली बार था कि फोन गुमा लेकिन एक मीठी याद बनाकर उसका वापस मिलना हमेशा याद रहेगा।

#Banaras

#yaad 

No comments:

Post a Comment

आपकी टिप्पणियाँ हमारा उत्साह बढाती है।
सार्थक टिप्पणियों का सदा स्वागत रहेगा॥

नर्मदे हर

 बेटियों की शादी के बाद से देव धोक लगातार चल रहा है। आते-जाते रास्ते में किसी मंदिर जाते न जाने कब किस किस के सामने बेटियों के सुंदर सुखद जी...