Wednesday, September 29, 2021

ठगी के तरीके

 #FraudAlert 

मेरे यहाँ अभी मकान खाली है जिसे किराये पर देना है इसके लिए एक एप पर प्रापर्टी डाली है। कुछ दिन पहले मेरे पास एक फोन आया कि मकान किराये पर लेना है।

क्या करते हैं?

आर्मी में हूँ। अभी दिल्ली से महू ट्रांसफर हुआ है।

कहाँ के रहने वाले हैं? फैमिली या सिंगल? 

उत्तराखंड का। फैमिली। मैम हमें तो महू में क्वार्टर मिलेगा लेकिन वहाँ फैमिली रखना ठीक नहीं है इसलिये फैमिली को इंदौर में रखेंगे। मैं रविवार को हाफ डे में आऊंगा।

तो इंदौर में इतनी दूर फैमिली क्यों रख रहे हैं महू या उसके आसपास की कालोनी में रखिये। यहाँ से तो महू बहुत दूर पडे़गा। आप यहाँ के लिये नये हैं आपकी पत्नी अकेले रहेगी तो ऐसी जगह फैमिली रखिये जहाँ आप आधे घंटे में पहुँच सकें।

नहीं मैम वह कोई इश्यू नहीं है मैं आ जाऊंगा। मैंने आपके मकान के फोटो देखे मुझे अच्छे लगे वाइफ को भी पसंद आये। मैं नौ तारीख को फैमिली को लेकर इंदौर आऊँगा तो आप आनलाइन पेमेंट के लिए अकाउंट नंबर दे दीजिए ।

आवाज से वह कम उम्र का ही लग रहा था फिर आर्मी में है तो उसकी मदद कर सुविधा पूर्ण जगह पर मकान लेने में मदद करना चाहती थी। मैंने कहा कि आप आ जाइये इंदौर मकान देख लीजिये यहाँ से महू की दूरी देख लीजिये पेमेंट भी हो जायेगा।

इस बीच उसने अपने आधार कार्ड मिलिट्री आई कार्ड कैंटीन कार्ड और खुद के भी दो तीन फोटो भेज दिये। वे फोटो मैंने हसबैंड को भेजे और उन्हें पूरी बात बताई। 

मैंने उससे कहा ऐसा करिये आप मेरे हसबैंड से बात कर लीजिये। मैंने सोचा कि शायद वे उसे समझा पाएं। हसबैंड ने कहा कि मुझे कुछ गड़बड़ लग रहा है।

कैसे?

कोई ऐसे ही अपने सभी आई कार्ड नहीं देता।

अरे कम उम्र का लड़का सा लग रहा है कोई सरल भी तो हो सकता है कि सहज ही आई कार्ड दे दिये। दुनिया में कहीं कहीं ऐसी सरलता भी बची हुई है। मेरे अंदर का लेखक सिर उठाने लगा। 😀😀

दूसरे दिन सुबह उसका फोन आया मैम उनका फोन नहीं लग रहा है। मुझे नौ तारीख को आना है आप अपना अकाउंट नंबर दे दीजिए ।

मैंने कहा कि फिर से फोन लगाइये जब तक उनसे बात नहीं होगी अकाउंट नंबर नहीं दूँगी। वह बोला ठीक है मैम मैं फिर ट्राई करता हूँ।

थोड़ी देर बाद हसबैंड ने बताया कि उससे बात हुई और उसे कहा कि आप इंदौर आ जाएं फिर पेमेंट भी हो जायेगा। 

थोड़ी देर बाद हसबैंड का फोन आया कि उसे अपने अकाउंट या बैंक की कोई डिटेल मत देना वह फ्राड है।

कैसे पता?

अभी एक फोन आया था कि महू से कर्नल बोल रहा हूँ हमारा एक जवान है उसे मकान चाहिए आपका मकान उसे पसंद आया है उसे अकाउंट नंबर दे दीजिए ताकि वह पेमेंट कर दे। उन्होंने कहा सेना में कर्नल रैंक का आदमी किसी जवान के लिए फोन नहीं करता ।फोन पर वह बहुत धीरे बोल रहा था और मुश्किल से आधा मिनट बात की।

कहना न होगा कि उसके बाद न उसका फोन आया और न ही नौ तारीख को वह खुद आया।


मकान अभी भी खाली है। कल शाम फिर एक फोन आया। मैम आपका मकान खाली है। मैंने वेबसाइट पर देखा था मैं एयरपोर्ट पर काम करता हूँ। छोटी सी फैमिली है पति पत्नी और छोटी बच्ची। मैंने कहा एयरपोर्ट तो यहाँ से काफी दूर है। इतनी दूर मकान क्यों ले रहे हैं वहीं आसपास लीजिये।

नहीं मैम कोई बात नहीं आप अपने मकान के फोटो भेज दीजिए।

फोटो तो वेबसाइट पर हैं वहीं से देख लीजिये अभी मैं खाना बना रही हूँ अभी फोटो नहीं भेज सकती।

ठीक है मैम मैं वाइफ को वहीं फोटो दिखा देता हूँ फिर आपको फोन करता हूँ।

फिर फोन नहीं आया मेरी तरह वह भी आवाज पहचान गया होगा।

790962807_

5 comments:

  1. आपकी इस प्रविष्टि के लिंक की चर्चा कल शुक्रवार (01-10-2021) को चर्चा मंच         "जैसी दृष्टि होगी यह जगत वैसा ही दिखेगा"    (चर्चा अंक-4204)     पर भी होगी!--सूचना देने का उद्देश्य यह है कि आप उपरोक्त लिंक पर पधार करचर्चा मंच के अंक का अवलोकन करे और अपनी मूल्यवान प्रतिक्रिया से अवगत करायें।
    --
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    डॉ. रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'   

    ReplyDelete
  2. कहानी के जरिये बहुत अच्‍छी जानकारी दी आपने।

    ReplyDelete
  3. बहुत ही बढ़िया... आजकल आर्मी के नाम पर बहुत फ्रॉड हो रहे हैं। लोग इस हद तक गिर सकते हैं वचारणीय।
    सादर

    ReplyDelete
  4. सतर्कता और सजगता बहुत जरुरी हो गयी है, जाने क्या-क्या पैंतरे अपनाकर चूना लगा ले ऐसे लोग

    ReplyDelete
  5. आजकल ऐसे बहुत फ्रॉड हो रहे हैं... न अकाउंट नंबर भेजना चाहिए और न किसी लिंक पर क्लिक करना चाहिए...

    ReplyDelete

आपकी टिप्पणियाँ हमारा उत्साह बढाती है।
सार्थक टिप्पणियों का सदा स्वागत रहेगा॥

ठगी के तरीके

 #FraudAlert  मेरे यहाँ अभी मकान खाली है जिसे किराये पर देना है इसके लिए एक एप पर प्रापर्टी डाली है। कुछ दिन पहले मेरे पास एक फोन आया कि मका...